कुछ शुरुआती क्रिसमस कार्ड मॉर्बिड और खौफनाक थे
19 वीं शताब्दी में, उत्सव के क्रिसमस कार्ड के आदर्श बनने से पहले, विक्टोरियन लोगों ने अपने मौसमी अभिवादन पर एक गहरा हास्य और मुड़ स्पिन डाल दिया। अधिक लोकप्रिय विषयों में से कुछ में एंथ्रोपोमोर्फिक मेंढक, रक्तहीन हिमपात और मृत पक्षी शामिल थे।आपका एक खुशहाल क्रिसमस हो सकता है" 1800 के दशक के अंत से एक कार्ड पढ़ता है, एक मृत रॉबिन के चित्रण के साथ। एक अन्य कार्ड में एक बुजुर्ग दंपति को हंसी-मजाक करते हुए दिखाया गया है क्योंकि वे दूसरी कहानी वाली खिड़की से नीचे झुकते हैं और नीचे कैरोल्स के समूह पर पानी डंप करते हैं। "आप एक जॉली क्रिसमस की कामना करते हैं," यह छवि के नीचे कहता है।
नैतिकता और सामाजिक आचरण के एक सख्त कोड ने महारानी विक्टोरिया के शासनकाल (1837-1901) की समयावधि को मूर्त रूप दिया, लेकिन विक्टोरियाई लोगों के पास अभी भी संदिग्ध प्रथाओं का अपना उचित हिस्सा था। उन्होंने सोचा कि मरे हुए लोगों के साथ या कब्रों को लूटने और शवों को बेचने के लिए कुछ भी नहीं किया गया है। उनकी छुट्टी के रीति-रिवाज उतनी ही जिज्ञासा के साथ विकसित हुए। मसखरों, कीड़ों और यहां तक कि खुद डेविल को शुरुआती छुट्टी की धूमधाम में जगह मिली।
19 वीं शताब्दी में, क्रिसमस की आइकनोग्राफी पूरी तरह से विकसित नहीं हुई थी जैसा कि अब है," पेने रेस्टैड, ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय में अमेरिकी इतिहास के व्याख्याता और अमेरिका में क्रिसमस के लेखक हैं।
मुद्रण और डाक शुल्क ट्रिगर क्रिसमस कार्ड परंपरा
पहला क्रिसमस कार्ड, लगभग 1843।
ललित कला छवियां / विरासत छवियां / गेटी इमेज
1800 के दशक के मध्य तक क्रिसमस को गति नहीं मिली। 1843 में, उसी वर्ष अंग्रेजी लेखक चार्ल्स डिकेंस ने एक क्रिसमस कैरोल बनाया, प्रमुख अंग्रेजी शिक्षक और समाज के सदस्य, सर हेनरी कोल ने पहला क्रिसमस कार्ड कमीशन किया। समांता ब्रैडबीर बताते हैं कि 1,000 कार्ड (जिनमें से 21 आज भी मौजूद हैं) के प्रभावशाली प्रिंट रन के साथ, फुल-प्लेडेड मैन्युफैक्चरिंग कार्ड्स, नोटपैड और लिफाफे, सुई-बॉक्स और लिनन लेबल और वैलेंटाइन में अधिक स्थापित व्यापार के लिए केवल एक साइडलाइन बना रहा। , हॉलमार्क कार्ड्स, इंक। के लिए इतिहासकार और इतिहासकार, इंग्लैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों में, हॉलिडे ग्रीटिंग्स के आदान-प्रदान के लिए कई दशक लग गए।
ब्रैडबीर कहते हैं, "कई कारकों ने एक लोकप्रिय वस्तु के रूप में ग्रीटिंग कार्ड की व्यापक स्वीकृति का उत्पादन किया," उच्च साक्षरता दर और नए उपभोक्तावाद में विवेकाधीन आय के बढ़ते स्तर से उत्पन्न होने वाले नए उपभोक्तावाद शामिल हैं। लेकिन मुद्रण प्रौद्योगिकियों में डाक सुधार और प्रगति दो कारक थे जिन्होंने वास्तव में क्रिसमस कार्ड को मुख्यधारा में धकेल दिया।
19 वीं शताब्दी में, क्रिसमस की आइकनोग्राफी पूरी तरह से विकसित नहीं हुई थी जैसा कि अब है," पेने रेस्टैड, ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय में अमेरिकी इतिहास के व्याख्याता और अमेरिका में क्रिसमस के लेखक हैं।
मुद्रण और डाक शुल्क ट्रिगर क्रिसमस कार्ड परंपरा
पहला क्रिसमस कार्ड, लगभग 1843।
ललित कला छवियां / विरासत छवियां / गेटी इमेज
1800 के दशक के मध्य तक क्रिसमस को गति नहीं मिली। 1843 में, उसी वर्ष अंग्रेजी लेखक चार्ल्स डिकेंस ने एक क्रिसमस कैरोल बनाया, प्रमुख अंग्रेजी शिक्षक और समाज के सदस्य, सर हेनरी कोल ने पहला क्रिसमस कार्ड कमीशन किया। समांता ब्रैडबीर बताते हैं कि 1,000 कार्ड (जिनमें से 21 आज भी मौजूद हैं) के प्रभावशाली प्रिंट रन के साथ, फुल-प्लेडेड मैन्युफैक्चरिंग कार्ड्स, नोटपैड और लिफाफे, सुई-बॉक्स और लिनन लेबल और वैलेंटाइन में अधिक स्थापित व्यापार के लिए केवल एक साइडलाइन बना रहा। , हॉलमार्क कार्ड्स, इंक। के लिए इतिहासकार और इतिहासकार, इंग्लैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों में, हॉलिडे ग्रीटिंग्स के आदान-प्रदान के लिए कई दशक लग गए।
ब्रैडबीर कहते हैं, "कई कारकों ने एक लोकप्रिय वस्तु के रूप में ग्रीटिंग कार्ड की व्यापक स्वीकृति का उत्पादन किया," उच्च साक्षरता दर और नए उपभोक्तावाद में विवेकाधीन आय के बढ़ते स्तर से उत्पन्न होने वाले नए उपभोक्तावाद शामिल हैं। लेकिन मुद्रण प्रौद्योगिकियों में डाक सुधार और प्रगति दो कारक थे जिन्होंने वास्तव में क्रिसमस कार्ड को मुख्यधारा में धकेल दिया।
1839 के डाक अधिनियम ने ब्रिटिश डाक दरों को विनियमित करने और मेल वितरण को लोकतांत्रिक बनाने में मदद की। एक साल बाद, यूनिफॉर्म पेनी पोस्ट कानून के पारित होने के साथ, इंग्लैंड में कोई भी सिर्फ एक पैसे के लिए मेल में कुछ भेज सकता है। फिर, अक्टूबर 1870 में, छुट्टियों के मौसम से ठीक पहले, ब्रिटिश सरकार ने हाफपनी की शुरुआत की, जिससे समाज के लगभग सभी स्तरों के लिए मेल सेवा सस्ती हो गई। अमेरिका में जल्द ही मानकीकृत दरों और वितरण का पालन किया गया।
उसी समय, लकड़ी के कट और अन्य बोझिल मुद्रण प्रक्रियाओं ने छवियों के बड़े पैमाने पर उत्पादन का रास्ता दिया। क्रिसमस कार्ड का पहला सामूहिक मुद्रण 1860 के दशक में हुआ था। 1870 तक, जब मुद्रण प्रति दर्जन से कुछ पैसे के रूप में कम के लिए किया जा सकता था, तो सैकड़ों यूरोपीय कार्ड निर्माता घर पर और अमेरिकी जनता को बेचने के लिए कार्ड का उत्पादन कर रहे थे। जर्मन आप्रवासी लुइस प्रैंग को अपने बोस्टन लिथोग्राफी व्यवसाय के माध्यम से संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिसमस कार्ड को लोकप्रिय बनाने का श्रेय दिया जाता है।
फ्रिंज कार्ड फीचर्ड डार्क और विचित्र इमेजरी
जैसे-जैसे क्रिसमस कार्डों की लोकप्रियता बढ़ी, विक्टोरियाई लोगों ने अधिक नवीनता की मांग की। ब्रैडबीर कहते हैं, 1885 तक, सिल्क फ्रिंज, ग्लिटर वाले अटैचमेंट्स और मैकेनिकल मूवमेंट वाले यूनिक और यहां तक कि विचित्र कार्ड लोकप्रिय थे, लेकिन अधिक आम क्रिसमस कार्ड मोटिफ्स फ्लोरा और फॉना से संबंधित हैं।
उसी समय, लकड़ी के कट और अन्य बोझिल मुद्रण प्रक्रियाओं ने छवियों के बड़े पैमाने पर उत्पादन का रास्ता दिया। क्रिसमस कार्ड का पहला सामूहिक मुद्रण 1860 के दशक में हुआ था। 1870 तक, जब मुद्रण प्रति दर्जन से कुछ पैसे के रूप में कम के लिए किया जा सकता था, तो सैकड़ों यूरोपीय कार्ड निर्माता घर पर और अमेरिकी जनता को बेचने के लिए कार्ड का उत्पादन कर रहे थे। जर्मन आप्रवासी लुइस प्रैंग को अपने बोस्टन लिथोग्राफी व्यवसाय के माध्यम से संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिसमस कार्ड को लोकप्रिय बनाने का श्रेय दिया जाता है।
फ्रिंज कार्ड फीचर्ड डार्क और विचित्र इमेजरी
जैसे-जैसे क्रिसमस कार्डों की लोकप्रियता बढ़ी, विक्टोरियाई लोगों ने अधिक नवीनता की मांग की। ब्रैडबीर कहते हैं, 1885 तक, सिल्क फ्रिंज, ग्लिटर वाले अटैचमेंट्स और मैकेनिकल मूवमेंट वाले यूनिक और यहां तक कि विचित्र कार्ड लोकप्रिय थे, लेकिन अधिक आम क्रिसमस कार्ड मोटिफ्स फ्लोरा और फॉना से संबंधित हैं।
लेकिन विक्टोरियन लोगों ने ऐसे सनकी छुट्टी कार्ड का आदान-प्रदान क्यों किया, और उनका क्या मतलब है?
यॉर्क कैसल म्यूजियम में सामाजिक इतिहास के सहायक क्यूरेटर केटी ब्राउन कहते हैं, "मुझे लगता है कि यह समझना महत्वपूर्ण है कि we उत्सव 'के कार्ड अब हम उन्हें 20 वीं सदी की घटनाओं के बारे में जानते हैं।" ब्राउन के अनुसार, हालांकि इतिहास में से कुछ खो गया है, डिजाइन को बातचीत के टुकड़ों के रूप में सेवा करने के लिए बनाया गया था, क्योंकि वे मौसम का जश्न मनाने के लिए बनाए गए थे। कई विक्टोरियन क्रिसमस कार्ड पार्लर कला बन गए या लोगों ने उन्हें अपने स्क्रैपबुक संग्रह में जोड़ा।
ग्रीटिंग कार्ड, सामान्य रूप से, सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक रूप से उनके मूल और उपयोग की संस्कृति, अवधि और स्थान से जुड़े होते हैं। "वाक्य और डिजाइन जो आज असामान्य लग सकते हैं, अक्सर अच्छे भाग्य के संकेत माने जाते थे, जबकि दूसरों ने अंधविश्वास पर मज़ाक उड़ाया," ब्रैडबीर कहते हैं।
लोक रीति-रिवाजों ने कई विक्टोरियन क्रिसमस कार्डों के डिजाइन को प्रभावित किया। ब्रिटिश लोककथाओं में, उदाहरण के लिए, रॉबिन्स और राइट को पवित्र प्रजाति माना जाता है। क्रिसमस की जिज्ञासाओं के लेखक जॉन ग्रॉसमैन: ओल्ड, डार्क एंड फॉरगॉटेन क्रिसमस, लिखते हैं कि क्रिसमस कार्ड पर इन मृत पक्षियों की छवियां "विक्टोरियन सहानुभूति के लिए बाध्य कर सकती हैं और क्रिसमस पर मौत के लिए गरीब बच्चों की आम कहानियों का संदर्भ दे सकती हैं
रेस्टैड कहते हैं, "मेरा मानना है कि परियों, गुप्त स्थानों और विचित्र जीवों में सांस्कृतिक रुचि विकसित हुई है, शायद शुरुआत के साथ, विक्टोरियन युग में कुछ काल्पनिक क्रिसमस कार्ड के साथ कुछ करने के लिए हो सकता है।"
सेंट निकोलस टीमें ऊपर शैतान के साथ
एक जर्मन पोस्टकार्ड "ग्रस वोम क्रैम्पस" पढ़ रहा है, जिसका अर्थ है "क्रैम्पस का अभिवादन।"
विज्ञापन पुरालेख / एवरेट
विक्टोरियन युग के दौरान लोकप्रिय एक अंग्रेजी किंवदंती ने कहा कि सेंट निकोलस ने अपने प्रसव में मदद करने के लिए शैतान की भर्ती की। साथ में, उन्होंने निर्धारित किया कि कौन से बच्चे शरारती या अच्छे थे। विभिन्न दिशाओं में दिखाई देने वाले शैतान ने अवज्ञाकारी बच्चों का अपहरण कर लिया और उन्हें छड़ी से पीटा। सांता विक्टोरियन-युग के अवकाश कार्ड की एक किस्म पर खौफनाक विरोधी है, जहां उन्हें खिड़कियों से झांकते और बच्चों पर जासूसी करते देखा जा सकता है। शैतान को कुछ पर क्रैम्पस के रूप में प्रच्छन्न किया जाता है, जो कि स्लेड्स पर बंद होता है और ऑटोमोबाइल में शरारती समझा जाता है।






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