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ब्लॉग वेबसाइट क्या है और हर व्यवसाय को ब्लॉगिंग शुरू करने की आवश्यकता क्यों है

ब्लॉग वेबसाइट क्या है  और हर व्यवसाय को ब्लॉगिंग शुरू करने की आवश्यकता क्यों है

ब्लॉग वेबसाइट क्या है?  (और हर व्यवसाय को ब्लॉगिंग शुरू करने की आवश्यकता क्यों है 

एक सवाल जो मार्केटिंग में अक्सर हमसे पूछा जाता है ब्लॉग वेबसाइट क्या है?


हालाँकि ब्लॉगिंग एक प्रकार की डिजिटल पत्रिका के रूप में शुरू हुई, है जिसने व्यक्तियों को अपने जीवन और अनुभवों के बारे में लिखने की अनुमति देता है।


यह जल्द ही व्यवसायों के लिए अपने लक्षित दर्शकों से जुड़ने का एक marketing tools भी बन गया।


आज, छोटे व्यवसायों कि ब्लॉग  के बिना उन लोगों की तुलना में 126% अधिक वृद्धि प्राप्त करते हैं।


ऐसा इसलिए है क्योंकि blog आपके Lead और ग्राहकों के लिए शैक्षिक और आकर्षक सामग्री के माध्यम से मूल्य जोड़ने का एक शानदार तरीका है जो


उनकी सबसे बड़ी जरूरतों और चुनौतियों का समाधान करता है।


उल्लेख नहीं करने के लिए, व्यवसाय अपने blog सामग्री में थोड़ा व्यक्तित्व दिखा सकते हैं, जो उन्हें अपने brand व्यक्तित्व को स्थापित करने और strong करने में मदद कर सकता है।


नीचे, हम इस प्रश्न का उत्तर देंगे, कि blog website क्या है, और समझाते हैं कि blogging आपके व्यवसाय को आपके ideal audience तक पहुँचने और उनसे जुड़ने में कैसे मदद कर सकता है।


हम आपको वह जानकारी भी देंगे जो आपको अपना खुद का एक business blog बनाना शुरू करने के लिए चाहिए।


ब्लॉग वेबसाइट क्या है?


ब्लॉग वेबसाइट क्या है/What is a blog website


Blog क्या है?  Blog लिखित सामग्री का एक टुकड़ा है जो किसी Web page या website पर प्रकाशित होता है।


Blog के विषय एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति या यहां तक ​​कि व्यवसाय से व्यवसाय तक भिन्न हो सकते हैं।


Blog का मुख्य उद्देश्य जानकारी को इस तरह से संप्रेषित करना है जो अन्य long-form लिखित सामग्री की तुलना में अधिक अनौपचारिक या संवादी हो।


तो अब, blog website क्या है?  और यह आपकी company की मुख्य website से किस प्रकार भिन्न है?


एक blog website एक ऐसी साइट है जो निरंतर आधार पर नई जानकारी के साथ अपडेट की जाती है।  इसमें आमतौर पर पदों का Collection होता है।


Post छोटे, अनौपचारिक, विवादास्पद या अधिक Professional हो सकते हैं।


कुछ चीजें हैं जो एक पारंपरिक website से एक blog को अलग करती हैं।  पहला यह है कि blog लगातार update होते रहते हैं।


चाहे कोई brand अपने blog को दैनिक, साप्ताहिक या manthaly रूप से update करे, वे पाठकों के साथ जुड़ने के लिए नियमित रूप से ब्लॉग पर नई सामग्री डालते रहेंगे।


एक पारंपरिक website के साथ, आप अभी भी समय- समय पर खुद को content update करते हुए पा सकते हैं।


लेकिन, अधिकांश भाग के लिए, content लंबे समय तक समान रहती है।


Blog और पारंपरिक website के बीच दूसरा मुख्य अंतर यह है कि blog content जुड़ाव को protsahit करती है।


जबकि एक पारंपरिक website page visiter के लिए जानकारी प्रदान करता है और उन्हें एक विशिष्ट कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करता है।


ब्लॉग content पाठकों को व्यक्तिगत post पर Comment करने और question पूछने का विकल्प प्रदान करती है।


इसका मतलब है कि visiter आपके ब्लॉग post के साथ आपके मुख्य website पेजों की तुलना में एक अलग तरीके से जुड़ रहे हैं।


हर Business को blog की आवश्यकता क्यों है

हर Business को blog की आवश्यकता क्यों है

अब जब आप इस प्रश्न का उत्तर जानते हैं - ब्लॉग website क्या है यह बात करने का समय है कि ब्लॉग आपके business को बढ़ाने में कैसे आपकी मदद कर सकता है।


Blogging के सबसे बड़े लाभों में से एक यह है कि यह आपको लीड और ग्राहकों के साथ जुड़ने और संबंध बनाने में मदद करता है।


आपका Blog ऐसी content प्रदान करने के लिए एक बेहतरीन स्थान है जो पाठकों के लिए मूल्य जोड़ता है और उन्हें बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है कि उनकी सबसे बड़ी चुनौतियों का समाधान कैसे किया जाए।


अपने Blog पर लगातार Attractive और विचारशील सामग्री प्रकाशित करके।


आप लीड और customers को यह दिखाने के लिए काम कर रहे हैं कि आपके ब्रांड के पास पेश करने के लिए कुछ है।


साथ ही अपने Blog के माध्यम से आप अपने समुदाय का विकास कर सकते हैं।


अपने दर्शकों से अपने blog post comment अनुभाग के माध्यम से Comments प्राप्त करने की कल्पना करें और फिर उनके साथ विचारों और विचारों का आदान-प्रदान करें।


यदि आप अपने Blog में एक active comment क्षेत्र को प्रोत्साहित करते हैं, तो आप ऐसे लोगों का एक समुदाय तैयार करेंगे जो स्पष्ट रूप से आपके ब्रांड में हैं।


Blogging भी आपके व्यवसाय को समान उत्पादों या सेवाओं की पेशकश करने वाले Competitors से अलग करने में मदद करने का एक शानदार तरीका है।


अपने Blog सामग्री में, आप Industry में अपने अनुभव का प्रदर्शन करते हुए थोड़ा व्यक्तित्व दिखा सकते हैं।


यह उस उपभोक्ता के लिए निर्णायक कारक हो सकता है जो इस बारे में बाड़ पर है कि आपकी कंपनी या आपके किसी प्रतियोगी से खरीदना है या नहीं।


आप उपभोक्ताओं को यह दिखाने के लिए ब्लॉग सामग्री का उपयोग कर सकते हैं कि आपकी कंपनी किस प्रकार भिन्न है और आप कौन सा नया मूल्य प्रदान करने के लिए तैयार हैं।


ब्लॉगिंग का एक और अतिरिक्त लाभ यह है कि यह आपके सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है।


जब भी आप अपनी साइट पर keyword केंद्रित content जोड़ते हैं, तो आप प्राधिकरण बनाने और Search engine पर पाए जाने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहे होते हैं।


उल्लेख नहीं करने के लिए, quality Blog content आपके इनबाउंड लिंक को बेहतर बनाने में मदद करती है, जो आपकी खोज रैंकिंग में योगदान करती है।


वास्तव में, सोशल मीडिया  कि Blog करने वाली कंपनियों को उनकी साइट पर उन लोगों की तुलना में 97% अधिक लिंक मिलते हैं जो नहीं करते हैं।


और ध्यान देने योग्य एक और दिलचस्प संख्या यह है कि ब्लॉग रखने वाले छोटे व्यवसायों के लिए 126% वृद्धि हुई है।


ब्लॉग सामग्री पोस्ट किए जाने के तुरंत बाद आपकी साइट पर ट्रैफ़िक नहीं लाता है।


Search engine उपयोगकर्ता सामग्री प्रकाशित होने के लंबे समय बाद तक आपके ब्लॉग को Search engine परिणामों में खोजना जारी रख सकते हैं।

Search engine

कुछ सदाबहार Blog content मिश्रित हो सकती है, जिसका अर्थ है कि यह लंबे समय तक organic search traffic बढ़ाने में मदद करता है।


Mixed Blog content उन छोटे व्यवसायों के लिए अत्यधिक मूल्य प्रदान कर सकती है जो अपने व्यवसाय को विकसित करने के लिए Organic Search पर निर्भर हैं।


ब्लॉग्गिंग की खूबियों के बारे में अभी भी अनिश्चित हैं?


हमारे अपने स्वयं के  Marketing Blog को देखें - वहां हम अपने दर्शकों से जुड़ाव को सूचित करने और उत्पन्न करने के तरीके के रूप में लगातार Blog post प्रकाशित करते हैं।


हमने अपने स्वयं के Blogging प्रयासों से बहुत अच्छे परिणाम देखे हैं, और आपका व्यवसाय भी कर सकता है!


अपने ब्लॉग के साथ शुरुआत कैसे करें


यदि आप अपने Blog के साथ आरंभ करने के लिए तैयार हैं, तो अच्छी खबर यह है कि:


अपनी मौजूदा company website पर Blog अनुभाग जोड़ना अपेक्षाकृत आसान और किफ़ायती है।


यदि आपकी website wordpress पर बनी है, तो अपनी website पर Blog जोड़ना एक अतिरिक्त blank page बनाने जितना आसान है।


हालांकि, अगर आप किसी ऐसे developer के साथ काम करते हैं जो आपकी website की सामग्री का Management करता है।


फिर, आपको अपनी website पर Blog अनुभाग जोड़ने का तरीका जानने के लिए अपने web developer से बात करनी होगी।


यदि आप बिल्कुल नए सिरे से शुरुआत कर रहे हैं, तो WordPress.com और blogger जैसे blogging Platform आपको मुफ्त में start करने की अनुमति देते हैं।


हालांकि, एक सहज brand अनुभव बनाने और अपनी professional image बनाए रखने के लिए, आप एक unique domain नाम और hosting में निवेश करना चाहेंगे।


इनमें से अधिकतर blogging या site-building platform आपको अपना खुद का business blog बनाने के चरणों के माध्यम से चलेंगे।


एक बार जब आप अपनी वर्तमान साइट पर Blog बना लेते हैं या scratch से एक नया Blog शुरू कर देते हैं, तो blogging शुरू करने का समय आ गया है।


सफलता के लिए खुद को स्थापित करने के लिए इन चरणों का पालन करें:


Blogging में Success होने के लिए एक कदम


1. एक blogging strategy के साथ शुरुआत करें।


2. कुछ कीवर्ड रिसर्च करें।


3. विषय बनाएं और सामग्री कैलेंडर बनाएं।


4. ब्लॉग सामग्री बनाएं।


5. अपनी सामग्री को प्रकाशित और प्रचारित करें।


1. Blogging रणनीति के साथ शुरुआत करें।


हर महान सामग्री के पीछे, Marketing प्रयास एक विस्तृत strategy है जो प्रक्रिया को निर्देशित करने में मदद करती है। और blogging कोई अपवाद नहीं है!


सबसे पहले, आपको अपने Blog के उद्देश्य की रूपरेखा तैयार करनी चाहिए।


आप ब्लॉग content क्यों बना रहे हैं, और आप क्या हासिल करने की उम्मीद कर रहे हैं?


जब आप विषयों पर विचार-मंथन कर रहे हों और ब्लॉग content बना रहे हों, तो इन सवालों के जवाब देने से आपको track पर बने रहने में मदद मिलेगी।


इससे आपको यह सुनिश्चित करने में Help मिलेगी कि आप अपने visitors के लिए हर कदम पर value प्रदान कर रहे हैं।


इसके बाद, आपको यह विचार करना होगा कि आपके दर्शक कौन हैं।


यदि आपने पहले से ही buyer person बनाए हैं, तो आप इनका उपयोग उन लोगों की पहचान करने के लिए कर सकते हैं जो आपका Blog पढ़ रहे होंगे।


यदि नहीं, तो आप अपने ideal customers का विवरण बनाकर शुरुआत कर सकते हैं।


बुनियादी Demographics के अलावा, आपको अपने दर्शकों की likes and dislikes के साथ-साथ उनकी सबसे बड़ी challenges और motivators पर भी विचार करना चाहिए।


अपने ब्लॉग strategy के हिस्से के रूप में, आप यह भी निर्धारित करना चाहेंगे कि आप कितनी बार सामग्री प्रकाशित करेंगे और इस प्रक्रिया में कौन शामिल होगा।


टीम के प्रमुख सदस्यों की पहचान करें जो Blog content की योजना बनाने, और प्रचार करने में मदद कर सकते हैं।


सुनिश्चित करें कि हर कोई एक ही पृष्ठ पर है और blogging process में उनकी भूमिका के लिए अपेक्षाओं को समझता है।


2. कुछ keyword research करें।


keyword research

एक बार जब आपके पास एक सामान्य blog रणनीति हो, तो आप एक keyword strategy बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहेंगे।


याद रखें, आपका blog आपके SEO प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।


इसलिए एक शोधित keyword सूची के साथ शुरुआत करना महत्वपूर्ण है जिससे आप सामग्री का निर्माण कर सकें।


लक्ष्य उन keywords की सूची विकसित करना है जो आपकी company और उत्पाद या सेवा की पेशकश के लिए प्रासंगिक हैं।


keyword research एक जटिल प्रक्रिया है।


न केवल आपको उन keyword को खोजने के लिए काम करना होगा जो आपके target audience आपकी जैसी company को find के लिए उपयोग कर रहे हैं।


लेकिन, आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि खोज मात्रा क्या है और उन keywords के लिए कितनी Competition है।


उदाहरण के लिए, यदि आप बड़े व्यवसायों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं जिनके पास बहुत बड़ा SEO बजट है, तो आपको कम प्रतिस्पर्धा वाले keyword पर ध्यान केंद्रित करना होगा।


यदि आपकी Team में कोई SEO विशेषज्ञ नहीं है, तो आपको blogging प्रक्रिया के इस भाग के लिए कुछ बाहरी मदद लेना उचित होगा।


हालांकि एक SEO कंपनी को काम पर रखने के लिए प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता होती है, लेकिन यह आपको लंबे समय में अधिक समय और Money बचाने में मदद कर सकता हैं


Keyword का पीछा करने जैसी costly mistakes से बचने में आपकी मदद करके जो आपके ब्रांड के लिए उपयुक्त नहीं हैं।


3. विषय उत्पन्न करें और एक content calendar 

    बनाएं।


अब जब आपके पास एक keyword list है, तो आप विषय बनाना और content calendar बनाना शुरू करना चाहेंगे।


अपने ब्लॉग के लिए संभावित विषयों पर विचार-मंथन करते समय अपनी keyword list से शुरुआत करें।


हालाँकि SEO keyword महत्वपूर्ण हैं, आप यह भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप जिन subjects का चयन कर रहे हैं, वे आपके पाठकों के लिए मूल्य जोड़ें हैं।


सुनिश्चित करें कि सूची बनाने वाला कोई भी Blog विषय आपके target audience के लिए प्रासंगिक है।


इसका मतलब उन विषयों पर ध्यान केंद्रित करना है जो आपके दर्शकों के दर्द बिंदुओं और चुनौतियों का समाधान करते हैं।


एक बार आपके पास विषयों की सूची हो जाने के बाद, आप सामग्री marketing calendar बनाना शुरू कर सकते हैं।


आपका कैलेंडर आपको समय से पहले अपनी सामग्री की योजना बनाने में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करने के लिए कि सामग्री लगातार प्रकाशित होती है, आपको पूरे वर्ष ट्रैक पर रखेगा।


अपना Content calendar बनाते समय, किसी भी प्रासंगिक घटनाओं या छुट्टियों के लिए तत्पर रहें, जिसके आसपास आप सामग्री बनाना चाहते हैं।


उदाहरण के लिए, नया साल नई आदतों के निर्माण या किसी के जीवन के विभिन्न पहलुओं में सुधार के बारे में बात करने का एक शानदार अवसर है।


चाहे आप Content calendar उपकरण का उपयोग करें या केवल एक साधारण spreadsheet बनाएं, आपको अपने सामग्री कैलेंडर में निम्नलिखित जानकारी शामिल करनी चाहिए:


ब्लॉग विषय


एसईओ कीवर्ड


सामग्री का विवरण


जिम्मेदार व्यक्ति


नियत तारीख


प्रकाशित तिथि


कोई अन्य प्रासंगिक जानकारी जोड़कर बेझिझक अपने Content calendar को अपना बनाएं।


यदि आपके पास एक से अधिक लक्षित दर्शक हैं, तो आप संबंधित खरीदार व्यक्तियों को शामिल करना चाह सकते हैं।


आप इस बारे में कोई भी जानकारी जोड़ना चाह सकते हैं कि content का प्रचार कैसे किया जाएगा, जैसे कि social media या ईमेल।


4. ब्लॉग सामग्री बनाएं।


एक बार जब आप एक योजना प्राप्त कर लेते हैं, तो समय आ गया है कि आप अपनी Blog content बनाना शुरू करें!


आपको पहले ही पहचान लेना चाहिए था कि research, writing, संपादन और रचनात्मकता के लिए कौन जिम्मेदार होगा।


यदि नहीं, तो इस Content को बनाने में आपकी सहायता के लिए एक किफायती content marketing सेवाओं का उपयोग करने पर विचार करें।


ब्लॉग content को पूरा करने के लिए आपकी टीम को एक साथ काम करने में मदद करने के लिए एक प्रक्रिया का होना महत्वपूर्ण है।


एक बार जब आप इस प्रक्रिया को स्थापित कर लेते हैं, तो चीजें सुचारू रूप से चलनी चाहिए।


written content के अलावा, आपको चित्र और अन्य दृश्य भी शामिल करने चाहिए जो पाठक को आपके द्वारा प्रस्तुत की जा रही जानकारी को समझने में मदद करें।


आप अपने दर्शकों को अधिक शिक्षित और संलग्न करने के लिए लिखित सामग्री के साथ प्रकाशित करने के लिए infographics या वीडियो विकसित कर सकते हैं।


5. अपनी सामग्री को प्रकाशित और प्रचारित करें।


एक बार जब आप Blog content को जाने के लिए तैयार कर लेते हैं, तो इसे प्रकाशित करने का समय आ जाता है।


अपनी साइट पर content upload करते समय, शीर्षक, उपशीर्षक और मेटा विवरण जैसे महत्वपूर्ण SEO कारकों पर ध्यान दें।


ये विवरण search engines को आपकी ब्लॉग सामग्री को बेहतर ढंग से समझने में मदद करते हैं ताकि वे इसे सही खोज इंजन उपयोगकर्ताओं को दिखा सकें।


आपके Blog site पर content published होने के बाद, आपको विभिन्न चैनलों पर content को बढ़ावा देने की आवश्यकता होगी।


आप अपने social media pages पर सामग्री के link post करके शुरू कर सकते हैं।


कई व्यवसाय New Blog content के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए email marketing का भी उपयोग करते हैं।


आपके द्वारा बनाए गए किसी भी नए ब्लॉग में प्रासंगिक ब्लॉग content से लिंक करना न भूलें।


यह आपको SEO में सुधार करने में मदद करता है और साथ ही विषय के बारे में अधिक जानने में रुचि रखने वाले आपके visitor के लिए अधिक मूल्य जोड़ता है।


अपना ब्लॉग कैसे सेट करें


ब्लॉग और traditional website के बीच अंतर को लेकर अभी भी कुछ भ्रम हो सकता है जब प्रत्येक के डिजाइन और संरचना की बात आती है।


कुछ अलग तरीके हैं जिनसे व्यवसाय अपने ब्लॉग को अपनी मुख्य वेबसाइट के संबंध में स्थान दे सकते हैं:


1.आप अपने ब्लॉग को अपनी कंपनी की वेबसाइट से 

   जोड़ सकते हैं।


2. आप अपने ब्लॉग को अपनी कंपनी की वेबसाइट के 

    रूप में उपयोग कर सकते हैं।


3.आप अपने ब्लॉग को एक अलग वेबसाइट पर होस्ट 

    कर सकते हैं।


1. आप अपने ब्लॉग को अपनी कंपनी की   

    वेबसाइट से जोड़ सकते हैं।


आपकी कंपनी की मुख्य वेबसाइट पर एक एकीकृत ब्लॉग रखा गया है।


यह या तो आपकी साइट (A.com/blog) पर सबफ़ोल्डर के रूप में या सबडोमेन (blog.A.com) के रूप में दिखाई दे सकता है।


अधिकांश छोटे व्यवसायों के लिए, यह आपके ब्लॉग को रखने का सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है:


एक एकीकृत ब्लॉग आपकी साइट के आगंतुकों के लिए एक सहज अनुभव बनाने में मदद करता है…


क्योंकि उन्हें आपके ब्लॉग की सामग्री को पढ़ने के लिए अलग साइट पर जाने की आवश्यकता नहीं है।


आपकी साइट पर Blog content होने से visitors को आपके ब्रांड को उद्योग के नेता के रूप में पहचानने में मदद मिलती है क्योंकि आप विचार नेतृत्व content प्रदान कर सकते हैं।


ब्लॉग content आपकी साइट पर बहुत अधिक सामग्री जोड़ने में आपकी सहायता करती है।


और, आपकी साइट पर जितनी अधिक सामग्री होगी, आपकी search engine ranking उतनी ही बेहतर होगी।


आपके Blog post पर आने वाला कोई भी Backlink आपकी कंपनी की साइट के overall search engine अनुकूलन (SEO) को बेहतर बनाने में मदद करेगा।


आपकी साइट को Search engine परिणाम पृष्ठ (SERP) पर उच्च रैंक में मदद करेगा।


इन लाभों के अलावा, एक integrated ब्लॉग भी अधिक लागत प्रभावी और स्थापित करने और बनाए रखने में आसान है।


यह उन छोटे व्यवसायों के लिए एक प्रभावी विकल्प बनाता है जो एक बजट पर अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं।


2. आप अपने ब्लॉग को अपनी कंपनी की 

    वेबसाइट के रूप में उपयोग कर सकते हैं।


एक अन्य विकल्प जो आप वेब ब्राउज़ करते समय देख सकते हैं वह एक व्यवसाय है जिसकी मुख्य साइट उनका ब्लॉग है।


यह professional bloggers के लिए सबसे आम है, जिनके पास एक स्थापित निम्नलिखित है और उन्होंने प्रकाशित सामग्री का monetization करने का एक तरीका ढूंढ लिया है।


अक्सर विज्ञापन और affiliate marketing के माध्यम से।


यदि आपका व्यवसाय मॉडल ब्लॉग पर केंद्रित नहीं है, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है।


यदि आप अपने उत्पादों या सेवाओं को ऑनलाइन बेच रहे हैं, तो एक मुख्य Website होना सबसे अच्छा है जो visitors को स्थिर पृष्ठ सामग्री प्रदान करती है 


जो आपके उत्पादों या सेवाओं का वर्णन करता है।


ब्लॉग उन विषयों पर ताज़ा सामग्री प्रदान करने के लिए है जो आपके दर्शकों को दिलचस्प लगते हैं।


3. आप अपने ब्लॉग को एक अलग वेबसाइट पर 

    होस्ट कर सकते हैं


कंपनी की मुख्य साइट से।

यह कुछ ऐसा है जो अक्सर बड़ी कंपनियों के साथ देखा जाता है जो अलग सामग्री marketing assets बनाने के लिए काम कर रहे हैं।


या, उद्योग के विचारक नेता जो अपनी ब्लॉग सामग्री को अपनी कंपनी की website content से अलग करना चाहते हैं।


जब लॉजिस्टिक्स की बात आती है, तो एक अलग ब्लॉग का एक बिल्कुल अलग Domain होगा।


उदाहरण के लिए, A.com/blog या blog.A.com के बजाय, आपके ब्लॉग का अपना URL होगा, जैसे Ablog.com।


अलग ब्लॉग और व्यावसायिक साइटों वाले उद्यमी का एक बेहतरीन उदाहरण नील पटेल हैं।


पटेल, अलग-अलग website के साथ कई व्यवसायों की स्थापना की CrazyEgg और चुंबन मेट्रिक्स की तरह।


हालाँकि, वह अपनी व्यक्तिगत साइट पर भी ब्लॉग करता है जहाँ वह अपनी परामर्श सेवाओं का advertisement करता है।


और, एक उद्योग प्रभावक के रूप में खुद को स्थापित करने के तरीके के रूप में एक अलग ब्लॉग (quicksprout.com) की स्थापना की।


यहां कुछ कारण दिए गए हैं कि आप एक Blog साइट क्यों चाहते हैं जो आपकी कंपनी की मुख्य website से अलग हो:


आप अपनी कंपनी की पहचान से अलग खुद को एक विचारशील नेता या उद्योग विशेषज्ञ के रूप में स्थापित करना चाहते हैं।


आप ऐसे content के दायरे को कवर करने की योजना बना रहे हैं जो आपकी कंपनी के उत्पाद या सेवा की पेशकश के लिए सीधे प्रासंगिक नहीं हो सकती है।


आप Blog content विकसित करना चाहते हैं जो एक ऐसे स्वर को अपनाती है जो आपकी कंपनी की मुख्य website के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।


आप अपने Blog को अपनी मुख्य कंपनी से अलग, अपने ब्रांड के रूप में प्रचारित करना चाहते हैं।


कहा जा रहा है कि, आपकी मुख्य वेबसाइट से एक अलग ब्लॉग रखने के लिए एक बड़ा नकारात्मक पहलू है।


सबसे ज्वलंत मुद्दा यह है कि एक अलग साइट आपके Search engine अनुकूलन को कैसे प्रभावित करेगी।


आपकी कंपनी की वेबसाइट के लिए SEO में सुधार और प्राधिकरण बनाने का सबसे अच्छा तरीका नियमित रूप से आकर्षक और प्रासंगिक ब्लॉग सामग्री प्रकाशित करना है जो


उपयोगकर्ता तब ढूंढ सकते हैं जब वे प्रासंगिक शब्द खोजते हैं।


जब आपकी ब्लॉग साइट आपकी मुख्य साइट से अलग होती है, तो यह आपकी कंपनी की मुख्य वेबसाइट पर उतना ट्रैफ़िक वापस लाने में मदद नहीं करता है।


अधिकांश छोटे व्यवसायों के लिए, मुख्य वेबसाइट में एकीकृत एक ब्लॉग सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह मुख्य साइट के लिए SEO-Building प्रयासों में मदद करता है।


हालाँकि, यदि आप एक ब्लॉग बनाने पर विचार कर रहे हैं जो आपकी मुख्य कंपनी साइट से अलग है।


आप प्रत्येक अलग साइट के लिए एक रणनीति विकसित करने के लिए SEO experts से परामर्श करना चाह सकते हैं।


अंतिम निष्कर्ष


अब तक, हम आशा करते हैं कि हमने इस प्रश्न का सफलतापूर्वक उत्तर दे दिया है - ब्लॉग क्या है, और ब्लॉग वेबसाइट क्या है?


यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपका ब्लॉग न केवल आपके SEO प्रयासों को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिससे ट्रैफ़िक में वृद्धि हो सकती है 


Blogging se paise kaise kamaye ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2021

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